पंजाब में पूरा होगा दिल्ली का सपना? अरविंद केजरीवाल ने कही ये बात

55
Hindustan Hindi News

आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सोमवार को कहा कि पंजाब के सीएम भगवंत मान ने आज घर-घर राशन पहुंचाने (Doorstep Delivery of Ration) की घोषणा की है। जल्द ही इसे लागू कर दिया जाएगा। हम पिछले 4 साल से इसे दिल्ली में लागू करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, हमने सब कुछ योजना बनाई, लेकिन केंद्र की भाजपा सरकार ने इसे रोक दिया।

केजरीवाल ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा लोगों के लिए घर-घर राशन पहुंचाने की नीति लागू करने के बाद अन्य राज्यों के लोग भी इसकी मांग करने लगेंगे। उन्होंने डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में यह भी आरोप लगाया कि भारतीय जतना पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार राजधानी दिल्ली में इस नीति के कार्यान्वयन में बाधा पहुंचाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज एक बड़ी घोषणा की है कि लोगों के घर तक राशन पहुंचाया जाएगा और इससे गरीबों को बहुत फायदा होगा।

उन्होंने आरोप लगाया कि हम दिल्ली में भी इसे लागू करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन केंद्र की भाजपा सरकार दिल्ली में इस नीति को लागू करने में बाधा डालने की कोशिश कर रही है।

केजरीवाल ने कहा कि एक कहावत है, ‘आप उस विचार को नहीं रोक सकते जिसका समय आ गया है;’ उन्होंने (केंद्र ने) हमें इसे दिल्ली में लागू करने की अनुमति नहीं दी, कोई बात नहीं, हम इसे पंजाब में करेंगे और फिर पूरा देश इसकी मांग करेगा। मोहल्ला क्लीनिक की तरह इसे देश में लागू किया जाएगा।

इससे पहले दिन में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान्न ने अपने राज्य में ‘घर-घर राशन वितरण योजना’ शुरू करने की घोषणा करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी ने पंजाब के लोगों के लिए राशन की डोर स्टेप डिलीवरी शुरू करने का फैसला किया है। अब गरीबों को राशन की कतारों में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि अच्छी गुणवत्ता वाला राशन उनके घर पहुंचाया जाएगा। मान ने कहा कि हमारे अधिकारी आपको फोन कर पूछेंगे कि आप किस समय घर पर हैं। हमारे अधिकारी उस हिसाब से आपको आपके घर तक राशन पहुंचाएंगे। पात्र लाभार्थियों के लिए यह एक वैकल्पिक योजना होगी।