Instagram से इस तरह डाउनलोड कर सकते हैं Reels, देखें पूरी प्रोसेस(This is how you can download reels from Instagram)

45
Instagram से इस तरह डाउनलोड कर सकते हैं Reels, देखें पूरी प्रोसेस

 

नई दिल्ली. Instagram दुनिया में सबसे पॉपुलर फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप में से एक है. इस यूजर्स अपने फ़ोटो और वीडियो को क्रिएटिविटी के साथ शेयर करने के लिए कई फीचर्स उपलब्ध कराता है. जिसमें, IGTV वीडियो, स्टोरीज़, लाइव वीडियो और reels शामिल हैं.

This is how you can download reels from Instagram

Instagram किसी भी यूजर्स की द्वारा शेयर की पोस्ट को आप उसे आसानी से सेव कर सकते हैं, लेकिन जब बात रील्स की आती है तो नए यूजर्स को इसमें परेशान होता है. यहां आपको इंस्टाग्राम से रील्ड डाउलोड करने का तरीका बता रहे हैं.

आप में से जो लोग इंस्टाग्राम से अच्छी तरह वाकिफ नहीं हैं, उनके लिए रील 60-सेकंड के वीडियो हैं जिनमें ऑडियो, एआर इफेक्ट्स और अन्य क्रिएटिव टूल हैं, जिन्हें यूजर शेयर कर सकते हैं. आप रील्स को क्लिप की एक सीरीज में या सभी को एक साथ रिकॉर्ड कर सकते हैं. रील के रूप में शेयर करने के लिए आप अपनी गैलरी से वीडियो अपलोड का भी उपयोग कर सकते हैं. देखा जाए तो रील्स इंस्टाग्राम पर टिकटॉक की तरह ही फीचर है.

सबसे पहले जानते हैं Reels बनाने का तरीका

स्टेप 1: ऐप में राइट साइड स्वाइप करें और स्क्रीन के नीचे रील विकल्प पर टैप करें. वैकल्पिक रूप से, ऐप में सबसे ऊपर प्लस आइकन पर टैप करें और फिर रील्स विकल्प पर टैप करें.
स्टेप 2: वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए वीडियो प्लेयर आइकन को बीच में दबाए रखें.
स्टेप 3: एक सूटेबल स्पीड का चयन करें और रील में फोटो, स्टिकर और म्यूजिक को एड करें.
स्टेप 4: रील को शेयर करने से पहले देखने के लिए प्रीव्यू बटन पर टैप करें.
स्टेप 5: इसे अपने सभी फॉलोअर्स के साथ शेयर करने के लिए शेयर बटन पर टैप करें.

अब जानते हैं Reels डाउनलोड करने का तरीका

स्टेप 1: सबसे पहले रील्स डाउनलोडर एप डाउनलोड करें.
स्टेप 2: अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम खोलें और ऐप में रील्स सेक्शन में जाएं.
स्टेप 3: अब रील्स के लिंक को कॉपी करें, जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं.
स्टेप 4: अब रील डाउनलोडर ऐप खोलें जिसे आपने अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड किया है और रील का लिंक पेस्ट करें जिसे आपने पहले कॉपी किया था.
स्टेप 5: अब डाउनलोड बटन पर टैप करें. ऐसा करते ही रील आपके स्मार्टफोन में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी. आप इसे अपने फोन के गैलरी ऐप में एक्सेस कर पाएंगे.