अपने Mobile Phone का IMEI, Model और Serial Number इधर देखें (See your mobile phone’s IMEI, Model and Serial Number here)

75

See your mobile phone’s IMEI, Model and Serial Number here

इंडिया में आज तकरीबन हर एक व्यक्ति के पास आधार कार्ड है। यह Aadhaar Card और आधार नंबर व्यक्ति की फुल डिटेल को समेटे हुए है। जिस तरह हर शख्स की अपनी अलग पहचान होती है ठीक उसी तरह हर स्मार्टफोन व मोबाइल की भी एक स्पेशल पहचान या आइडेंटिटी होती है। हर एक फोन का स्पेशल IMEI Number, Serial Number और Model Number होता है और यही उस फोन की पहचान होती है। आगे हमनें कुछ ऐसी ही सी तरकीब बताई है जिस ट्रिक के साथ आप आसानी ने न सिर्फ अपने फोन की पहचान जान पाएंगे बल्कि साथ ही अपने परिवार वालों और दोस्तों को भी यह बेहद आवश्यक और काम की जानकारी दे पाएंगे।

Mobile Phone की पहचान है बहुत जरूरी

किसी भी स्मार्टफोन व मोबाइल फोन की पहचान उसके यूजर को जरूर पता होनी चाहिए। फोन का आईएमईआई नंबर GSM नेटवर्क से लिंक होता है जिसे कभी भी ट्रैक करते हुए पता लगाया जा सकता है कि वह फोन कब और कहां एक्टिव है। यदि कोई मोबाइल फोन गुम हो जाता है या फिर चोरी हो जाता है, तो उस स्थिति में मोबाइल यूजर अपने नेटवर्क प्रदाता यानी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर को कॉल करके आईएमईआई नंबर की जानकारी दे सकता है तथा अपने फोन को ब्लैकलिस्ट करवा सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं यदि कोई मोबाइल फोन किसी गैरकानूनी गतिविधि में संलिप्त पाया जाता है तो उसे ट्रैक करते हुए भी गुनहगारों तक पहुॅंचा जा सकता है।

अपने फोन की डिटेल्स को इन तीन तरीकों से जाना जा सकता हैं :

. आईएमईआई (IMEI Number)

. सीरियल नंबर (Serial Number)

. मॉडल नंबर (Model Number)

ऐसे पता करें अपने फोन के आईएमईआई, मॉडल और सीरियल नंबर

1. फोन की सेटिंग में जाकर

इस प्रोसेस के लिए सबसे पहले अपने फोन की settings ओपन करें। सेटिंग्स मेन्यू में नीचे की ओर स्क्रॉल करने पर about phone का ऑप्शन मिलेगा, इसपर क्लिक करें। अबाउट फोन में आपके डिवाईस की फुल डिटेल्स दी गई होगी। यहां आप फोन का मॉडल नंबर, सीरियल नंबर और आईएमईआई नंबर देख सकते हैं।

2. फोन डॉयलर के जरिये

यह प्रोसेस सबसे ज्यादा आसान और कम झंझट वाला है। कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल के साथ-साथ अपनी फैमिली व फ्रैंड्स के मोबाइल फोंस की डिटेल्स भी देख सकता है। इसके लिए सबसे पहले अपने फोन की डायलर पैड ओपन करें। फोन डायलर पर *#06# टाइप करें और कॉल का बटन दबा दें। यह USSD कोड डायल करते ही फोन का IMEI नंबर और Serial नंबर (S/N) स्क्रीन पर आ जाएगा।

3. फोन बॉडी और बॉक्स पर करें चेक

पहले लगभग सभी मोबाइल फोंस के बैक पैनल पर उसकी डिवाईस की डिटेल्स लिखी होती थी तथा साथ ही फोन की अंदर लगी बैटरी पर भी इनकी जानकारी छापी जाती थी। लेकिन अब ऐसे फोन मार्केट में आते हैं जिनका बैक कवर निकाला नहीं जा सकता है। तथा साथ ही फोन की लुक और डिजाईन के चलते भी रियर पैनल पर कुछ अंकित नहीं किया जाता है। ऐसे में या तो उन मोबाइल फोंस के बॉक्स में अंदर मॉडल नंबर, सीरियल नंबर और आईएमईआई नंबर की ​जानकारी अलग से दी जाती है या फिर फोन के बॉक्स के उपरी ही ये सभी डिटेल्स छाप दी जाती हैं।