Google सर्च से अपने फोन नंबर, ईमेल को हटाने के रिक्वेस्ट डाल सकते हैं आप, कंपनी ने किया ऐलान(request to remove your phone number, email from Google search)

52
Google सर्च से अपने फोन नंबर, ईमेल को हटाने के रिक्वेस्ट डाल सकते हैं आप, कंपनी ने किया ऐलान

request to remove your phone number, email from Google search

Google ने सर्च रिजल्ट से आपकी व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी जैसे फोन नंबर और पते को हटाने के लिए नए ऑप्शन की घोषणा की है. अगर आपको भी नहीं मालूम तो बता दें कि Google ने लोगों को कुछ संवेदनशील, व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी को सर्च से हटाने का अनुरोध करने की अनुमति दी है. नई पॉलिसी का मकसद बुरे लोगों की पहचान, चोरी या व्यक्तिगत रूप से पीछा करने जैसे दुर्भावनापूर्ण तरीकों से लोगों की संवेदनशील जानकारी का उपयोग करने से रोकना है.

Google के सर्च के ग्लोबल पॉलिसी प्रमुख मिशेल चांग कहते हैं, ‘इंटरनेट हमेशा विकसित हो रहा है-अनपेक्षित स्थानों पर जानकारी के आने और नए तरीकों से उपयोग किए जाने के साथ, इसलिए हमारी नीतियों और सुरक्षा को भी विकसित करने की आवश्यकता है.’

चांग ने समझाया कि कैसे Google वेबपेज के सभी पहलुओं का मूल्यांकन करेगा और अगर कंटेंट हटाने का अनुरोध स्वीकार कर लिया जाता है तो वे कैसे प्रभावित होंगे. उन्होंने कहा कि अगर कंटेंट को किसी सरकारी वेबसाइट पर सार्वजनिक रिकॉर्ड के हिस्से के रूप में लिस्ट किया गया है, तो उसे हटाया नहीं जाएगा.

रिपोर्ट के मुताबिक कई वेबसाइट ऐसी सर्विस देती हैं जहां कोई भी दूसरों के ईमेल और फोन नंबर पाने के लिए सदस्यता ले सकता है या भुगतान कर सकता है. ज्यादातर मामलों में, जानकारी अवैध रूप से शेयर की जाती है और इसे Google सर्च के ज़रिए से पाया जा सकता है.

Google के ब्लॉग के अनुसार, ‘नीति पॉलिसी जानकारी को हटाने की भी अनुमति देती है, जो सर्च रिजल्ट में दिखाई देने पर गोपनीय लॉग-इन क्रेडेंशियल जैसे पहचान की चोरी के लिए जोखिम पैदा कर सकती है.’

पहले थी ये पॉलिसी
इससे पहले, Google ने बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड क्रेडेंशियल के साथ सर्च रिजल्ट से संवेदनशील और व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी को हटाने की अनुमति दी थी जिससे वित्तीय धोखाधड़ी हो सकती है. अक्टूबर 2021 से, Google, 18 साल से कम उम्र के यूज़र या उनके माता-पिता/अभिभावकों से भी सर्च रिजल्ट से फोटो को हटाने के अनुरोध स्वीकार कर रहा है.