बिना ऐप खोले Google Pay से हो जाएगा पेमेंट, ऐसे यूज करें ये जादुई फीचर(Payment will be done through Google Pay without opening the app)

59
Hindustan Hindi News
Payment will be done through Google Pay without opening the app

अब ऑनलाइन पेमेंट करने और आसान हो गया है। आपको जानकारी हैरानी होगी कि अब पेमेंट करने के लिए आपको पेमेंट ऐप खोलने की भी जरूरत नहीं है। बस आपको फोन मशीन से टच करना होगा और चुटकियों में पेमेंट हो जाएगा। ऐसी ही सुविधा गूगल पे द्वारा भी दी जा रही है। जी हां, Google Pay ने पाइन लैब्स के सहयोग से एक नए फीचर की घोषणा की है जो आपको UPI के लिए भी Tap to Pay का उपयोग करने की अनुमति देगा। अभी तक, टैप टू पे फीचर केवल कार्ड्स के लिए ही उपलब्ध था। अब नई फंक्शनालिटी किसी भी यूपीआई यूजर के लिए उपलब्ध होगी जो देश भर में किसी भी पाइन लैब्स एंड्रॉइड पीओएस (POS) टर्मिनल का उपयोग करके ट्रांजेक्शन करने के लिए अपने नीयर फिल्ड कम्युनिकेशन (NFC)-इनेबल एंड्रॉइड स्मार्टफोन का उपयोग करना चाहता है। यह सुविधा रिलायंस रिटेल के साथ शुरू की गई थी और अब फ्यूचर रिटेल, स्टारबक्स और अन्य व्यापारियों के पास उपलब्ध होगी।

उपयोगकर्ताओं को नई सुविधा को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए, गूगल ने एक सपोर्ट पेज भी लॉन्च किया है। यदि आप UPI पेमेंट के लिए Tap to Pay फीचर का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके एंड्रॉइड स्मार्टफोन में NFC तकनीक है या नहीं। चेक करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें…

1. अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर सेटिंग ऐप खोलें।

2. अधिकांश एंड्रॉइड स्मार्टफोन में कनेक्शन सेटिंग्स के तहत NFC फीचर होता है। हालांकि यह आपके OEM के आधार पर किसी अन्य सेक्शन का हिस्सा हो सकता है। इसलिए सेटिंग ऐप के टॉप पर बार के माध्यम से NFC को ढूंढने सबसे अच्छा तरीका है।

3. यदि आपके स्मार्टफोन में NFC है, तो आप इसे सर्च रिजल्ट्स में देख पाएंगे। आप वहां से फीचर को इनेबल भी कर सकते हैं।

एक बार जब आप अपने स्मार्टफोन पर NFC इनेबल्ड कर लेते हैं, तो आप गूगल पे पर नए लॉन्च किए गए फीचर का उपयोग कर सकते हैं।

1. अपना फोन अनलॉक करें

2. पेमेंट टर्मिनल पर अपना फोन टैप करें (वर्तमान में केवल पाइन लैब टर्मिनल पर ये फीचर काम करेगा)।

3. गूगल पे ऐप अपने आप खुल जाएगा।

4. पेमेंट किया जाने वाला अमाउंट कंफर्म करने के लिए, Proceed पर टैप करें।

आपका पेमेंट सफल होने के बाद आपको सूचित किया जाएगा। नए फीचर के बारे में पाइन लैब्स के सीईओ कुश मेहरा ने कहा “हमें विश्वास है कि यह भारत में यूपीआई स्वीकृति को और मजबूत करेगा और उपभोक्ताओं, विशेष रूप से युवा आबादी से अपील करेगा, जिन्होंने कॉन्टैक्टलेस और डिजिटल पेमेंट पसंद किया है।”