NRI Marriage Fraud शादी के नाम पर NRI परिवार ने की ठगी: सगाई में सोने के गहने और 10.30 लाख रुपए ले लिए, विवाह वाले दिन गायब

38
Quiz banner

NRI Marriage Fraud शादी के नाम पर बहुत बड़ी ठगी होने का मामला सामने आया है। अमरीका से आए परिवार ने शादी से पहले सगाई पर गहनों से लेकर एडवांस में 10.30 लाख रूपया भी ले लिया। जब शादी का समय आया तो सारा परिवार गायब हो गया। अब सभी के फोन तक बंद आ रहे हैं। होशियारपुर में उनके घर पर भी कोई नहीं मिल रहा है। जिस परिवार से शादी के नाम पर ठगी हुई है वह जिला जालंधर के तहत आते भोगपुर का रहने वाला है।

NRI Marriage Fraud पीड़ित परिवार जिसका नाम गोपनीय रखा जा रहा है ने बताया कि उनकी बेटी का रिश्ता होशियारपुर में हुआ था। बताया गया था कि लड़का अमरीका में रहता है। उनका सारा परिवार भी अमरीका में ही सैटल है। अप्रैल महीने में वह भारत आ रहे हैं और सगाई करके शादी कर देंगे। इसके बाद 19 अप्रैल को एनआरआइ अमरजीत सिंह निवासी गांव बीहला जिला होशियारपुर से उनकी बेटी का रिश्ता तय हो गया।

24 अप्रैल को रिंग सेरेमनी रखी गई थी। रिंग सेरेमनी पर तब लड़के को सोने की चेन व अंगूठी दी गई। उसकी ताई स्वर्ण कौर को एक सोने का सेट व स्वर्ण कौर की दो बेटियों को पांच तोले सोने के गहने डाले गए। इसके अलावा अमरजीत के परिवार को अलग-अलग जगह 10 लाख 30 हजार रुपये एडवांस में दिए गए। उन्होंने यह पैसे नगद की बजाय बैंक के माध्यम से दिया था और इसकी रसीद भी संभाल कर रखी हुई है।

अमरजीत के परिवार के कहने पर ही शादी की तारीख छह मई तय की गई। इसके बाद जालंधर-होशियारपुर रोड पर शादी के लिए नंदा फार्म को भी बुक कर दिया गया। यहां तक कि खाने-पीने की व्यवस्था के लिए कैटरिंग वालों को भी तीन लाख में बुक कर लिया गया। उन्होंने बताया कि 24 अप्रैल को रिंग सेरेमनी के बाद से अमरजीत सिंह, उसके पिता निर्मल सिंह, माता मनजीत कौर, ताई स्वर्ण कौर व रिश्तेदार शादी से तीन दिन पहले गायब हो गए। अभी तक उनका कोई अता पता नहीं चल पा रहा है। इसी दौरान शादी की तारीख से तीन दिन पहले तीन मई को उन्होंने और उनके रिश्तेदारों ने उन्हें फोन पर फिर से संपर्क करना चाहा लेकिन सभी के फोन बंद आ रहे हैं। पीड़ित परिवार गांव बीहला भी गया वहां पर भी उनका कोई अता-पता नहीं चल पाया।

पीड़ित परिवार उनके साथ शादी के नाम पर हुई इस ठगी को लेकर थाना भोगपुर में मामला भी दर्ज करवाया है। थाना प्रभारी भोगपुर ने ठगी का मामला दर्ज होने की पुष्टी करते हुए कहा कि इसमें कोई शक नहीं लड़की के परिवार वालों के साथ ठगी हुई है। उन्हें ब्लैकमेल किया गया है। उन्होंने कहा कि भोगपुर थाना पुलिस ने होशियारपुर पुलिस के साथ मिलकर इस सारे मामले की जांच भी कर ली है उसमें भी यह मामला सही पाया गया। ठगी करने वाले परिवार को पकड़ने के लिए पुलिस अपने नेटवर्क का सहारा ले रही है। उन्होंने कहा कि शादी के नाम पर ठगी करने वालों को शीघ्र ही पकड़ लिया जाएगा।