no one will be able to read personal WhatsApp Chatsअब कोई नहीं पढ़ पाएगा पर्सनल WhatsApp Chats: बस एक बार ऑन करें ये सेटिंग

43
Hindustan Hindi News

no one will be able to read personal WhatsApp Chats दोस्तों, परिवारों, सहकर्मियों और प्रियजनों के साथ बातचीत करने के लिए और जुड़े रहने के लिए दुनियाभर में वॉट्सऐप का इस्तेमाल धड़ल्ले से किया जाता है। लेकिन कुछ चैट ऐसी होती है जिन्हें हम किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते। कुछ चैट ऐसी भी होती हैं, जिन्हें आप ना सेव करना चाहते हैं ना ही हटाना चाहते हैं। ऐसी स्थितियों में आप क्या कर सकते हैं? आप चाहें तो अपने वॉट्सऐप चैट को छिपा (Hide) या आर्काइव (Archive) कर सकते हैं। शायद आपको पता ना हो लेकिन वॉट्सऐप अपने यूजर्स को एक आर्काइव चैट फीचर प्रदान करता है, जो यूजर्स को बातचीत को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने के लिए अपनी चैट लिस्ट से किसी व्यक्ति या ग्रुप चैट को छिपाने की अनुमति देता है।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि चैट को आर्काइव करने से चैट डिलीट नहीं होती है या आपके एसडी कार्ड या आईक्लाउड में इसका बैकअप नहीं होता है। जब आप उस व्यक्ति या ग्रुप चैट से कोई नया मैसेज प्राप्त करते हैं तो आर्काइव्ड इंडिविजुअल या ग्रुप चैट आर्काइव्ड रहती हैं। जब तक आपका उल्लेख या उत्तर नहीं दिया जाता है, तब तक आपको आर्काइव्ड चैट के लिए नोटिफिकेशन भी प्राप्त नहीं होंगे। iPhone और Android पर चैट छिपाने के लिए नीचे दी गई स्टेप-बाय-स्टेप गाइड को देखें।

एंड्रॉइड पर वॉट्सऐप चैट ऐसे छिपाएं:

1. चैट टैब में किसी व्यक्ति या ग्रुप चैट को आर्काइव करने के लिए, उस चैट को टैप करके रखें जिसे आप छिपाना चाहते हैं। फिर स्क्रीन में सबसे ऊपर आर्काइव पर टैप करें।

2. सभी चैट्स को आर्काइव करने के लिए: चैट्स टैब पर, मोर ऑप्शन्स -> सेटिंग्स पर टैप करें। इसके बाद चैट्स -> चैट हिस्ट्री -> आर्काइव ऑल चैट्स पर टैप करें।

3. आर्काइव्ड इंडिविजुअल या ग्रुप चैट देखने के लिए, चैट स्क्रीन के टॉप पर स्क्रॉल करें। फिर आर्काइव्ड पर टैप करें। आर्काइव्ड के आगे की संख्या बताती है कि कितने आर्काइव्ड इंडिविजुअल या ग्रुप चैट में अनरीड मैसेज हैं।

(how to unlock mobile without password)भूल गए हैं फोन का Password तो इन ट्रिक से करें Unlock

आईफोन पर वॉट्सऐप चैट ऐसे छिपाएं:

1. चैट या ग्रुप को आर्काइव करने के लिए, चैट टैब में, उस चैट या ग्रुप पर बाईं ओर स्वाइप करें जिसे आप आर्काइव करना चाहते हैं। फिर आर्काइव पर टैप करें। आप वॉट्सऐप सेटिंग्स -> चैट्स -> आर्काइव ऑल चैट में एक बार में सभी चैट को आर्काइव कर सकते हैं।

2. आर्काइव्ड चैट या ग्रुप देखने के लिए, चैट टैब के टॉप पर स्क्रॉल करें। आर्काइव्ड चैट्स पर टैप करें।

.