जानें कैसे करें अपने स्लो एंडरॉयड स्मार्टफोन को फास्ट

37

make your slow android smartphone fast

एंडरॉयड फोन जैसे-जैसे पुराना होता जाता है वैसे-वैसे वह थोड़ा धीमा होने लगता है। ऐप्स खुलने में समय लगता है, हैंग होने लगता है या फिर ब्राउजिंग के दौरान थोड़ा अटकने लगता है। फोन जब धीमा हो जाता है तो उपयोग में काफी समस्या भी होने लगती है। हालांकि कुछ स्मार्ट ट्रिक्स हैं जिनके माध्यम से आप अपने धीमे हो रहे फोन को फास्ट कर सकते हैं।

एनिमेशन को करें डिसेबल
शायद आपको मालूम नहीं है कि एंडरॉयड फोन में एनिमेशन स्केल को डिसेबल कर आप अपने धीमें फोन को तेज कर सकते हैं। हालांकि एनिमेशन डिसेबल का विकल्प आपको साधारण सेटिंग में नहीं मिलेगा। इसके लिए आपको डेवलपर्स आॅप्शन को आॅन करना होगा। एनिमेशन स्केल को आॅफ करने के लिए सबसे पहले

1. फोन की सेटिंग में जाएं और अबाउट फोन का चुनाव करें।
2. यहां अपको बिल्ट नंबर दिखाई देगा, उस पर तब तक क्लिक करें जिससे कि डेवलपर्स आॅप्शन के आॅन होने का मैसेज न आ जाए।
3. डेवलपर्स आॅप्शन आपको बाहर सेटिंग में मिलेगा, इसे आॅन कर दें। कुछ नीचे स्क्रॉल करेंगे तो आपको ड्राइंग आॅप्शन मिलेगा।
4. इसमें आपको विंडो ऐनिमेशन स्केल, ट्रांसलेशन एनिमेशन स्केल और एनिमेटर ड्यूरेशन स्केल का आॅप्शन दिखाई देगा। आपको इन तीनों आॅप्शन को आॅफ करना है। इसे आॅफ करते ही एनिमेशन डिसेबल हो जाएगा।

इसके बाद आप खुद महसूस करेंगे कि फोन पहले की अपेक्षा तेज हो गया है।
विजेट को करें रिमूव
फोन का उपयोग तेजी से करने के लिए अक्सर लोग अपने एंडरॉयड फोन में विजेट का उपयोग करते हैं। परंतु विजेट आपके फोन की बैटरी बैकअप को प्रभावित करने के अलावा इसे धीमा करने का भी कार्य करता है। ऐसे में कोशिश करें कि कम से कम विजेट्स होम पैनल पर रखें। जिनका उपयोग कम करते हैं उन्हें हटा दें तो ज्यादा बेहतर है।
कस्टम लॉन्चर का उपयोग
कुछ कंपनियां अपने फोन को दूसरे एंडरॉयड फोन से अलग बनाने के लिए भारी भरकम लॉन्चर का उपयोग करती हैं। इस कारण भी कई बार एंडरॉयड फोन धीमा हो जाता है। ऐसे में आप कस्टम लॉन्चर का उपयोग कर सकते हैं। इसमें सबसे बेहतर गूगल का गो लॉन्चर कहा जा सकता है। यह हल्का है और बेहतर भी।
एप कैशे को करें क्लियर
ये साधारण ट्रिक्स हैं जो एंडरॉयड फोन में शुरू से बताए जाते हैं। कैशे मैमोरी क्लिन कर आप फोन को तेज कर सकते हैं। एंडरॉयड फोन में किसी ऐप या इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो उस दौरान फोन की मैमोरी में ऐप और ब्राउ​जर टेक्स्ट के रूप में कुछ डाटा को स्टोर कर देता है जिससे कि आप दोबारा उस वेबसाइट या ऐप को उपयोग करें तो पहले से सेव जानकारी के आधार पर वेबसाइट को जल्दी ओपेन कर सकें। ऐसे में आपका ढेर सारा समय बच जाता है। परंतु कैशे मैमोरी जब ज़्यादा हो जाए तो फोन धीमा हो जाता है और हैंग होने लगता है।
कैशे मैमोरी को डिलीट करने के लिए
1. फोन की सेटिंग में जाएं और स्टोरेज का चुनाव करें।
2. यहां आपको कैशे मैमोरी दिखाई देगा उसे क्लिक कर मैमोरी क्लिन कर सकते हैं।