How to recover your Gmail Password जानें कैसे रिकवर करें भूला हुआ Gmail Account और Password

70

How to recover your Gmail Password

Aadhaar Card कितना जरूरी है यह बात तो लगभग हर इंडियन समझ चुका है। तो यहां आपको बता दें कि इंटरनेट की दुनिया में Gmail का रोल भी किसी आधार कार्ड से कम नहीं है। Google की यह ईमेल सर्विस सिर्फ मेल भेजने या रिसीव करने के ही काम नहीं आती है बल्कि बहुत सारी ऐप्स, वेबसाइट्स यहां तक की स्मार्टफोन को चलाने के लिए भी Google ID यानी Gmail ID या यूं कहें कि Gmail account की जरूरत पड़ती है। ऐसे में हर व्यक्ति के पास गूगल अकाउंट होने बहुत ही जरूरी हो जाता है।

Android Smartphone से ही शुरूआत करें तो नया फोन लेने के बाद जब तक उसमें जीमेल अकाउंट नहीं डाला जाता तब तक उस फोन का संपूर्ण यूज़ नहीं हो पाता है। इसी तरह कई सरकारी व गैर सरकारी कार्यों में भी अब mail account मांगा जाता है। अब लोग जीमेल अकाउंट बना तो लेते हैं लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि अकाउंट क्रिएट करने के बाद या तो अपनी आईडी या फिर पासवर्ड ही भूल जाते हैं। ऐसी स्थिति में अपने ID Password को किस तरह से वापिस प्राप्त किया जाए यही जानकरी हम आगे बता रहे हैं जो आपको बहुत काम आएगी।

Email Account भूलने पर

बहुत बार ऐसा होता है जब लोग अपनी ईमेल आईडी तो बना लेते हैं लेकिन कुछ सप्ताह या महीनों बाद यह भूल जाते हैं कि उनकी आईडी क्या थी और किस नाम से बनाई गई थी। अक्सल ईमेल आईडी एक जगह लॉगइन करने के बाद उसे बार-बार छेड़ने की जरूरत नहीं पड़ती और इसी वजह से User Name दिमाग से उतर जाता है। ऐसी स्थिति आने पर अकाउंट बनाने के लिए यूज़ किए गए फोन नंबर या फिर रिकवरी ईमेल आईडी के जरिये अपने ईमेल अकाउंट को वापिस पाया जा सकता है।

1. सबसे पहले जीमेल के लॉग इन पेज पर जाएं और यहां forgot email id को चुनें।

2. यहां पर आपसे ऑप्शन पूछा जाएगा जिसमें फोन नंबर या रिकवरी ईमेल आईडी डालनी होगी। कोई भी एक चीज यहां अपने पूरे नाम के साथ लिख दें।

3. डिटेल सबमिट करने के बाद डाले गए फोन नंबर या ईमेल आईड पर एक वेरिफिकेशन कोड भेजा जाएगा। इस कोड को डालते ही रिकवरी आईडी या नंबर से लिंक्ड ईमेल आईडी खुल जाएगी, यहां अपनी आईडी चुनें।

4. यहां अकाउंट रिकवर के ऑप्शन में आपको अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड डालना होगा। और पासवर्ड डालते ही आपकी ईमेल आईडी की डिटेल आपके सामने आ जाएगी।

Email Password भूलने पर

उपर बताए गए तरीके के आप अपना ईमेल अकाउंट रिकवर कर सकते हैं। लेकिन ऐसी स्थिति में यदि आपको अपना पासवर्ड भी याद नहीं है जो इसके लिए चंद स्टेप्स और चलने होंगे। सिर्फ अकाउंट रिकवर करने वाले लोग ही नहीं बल्कि ऐसे यूजर भी जिन्हें अपनी ईमेल आईडी तो पता है लेकिन पासवर्ड भूल चुके हैं उनके लिए भी आगे दी गई डिटेल काम आएगी। ईमेल आईडी का पासवर्ड फिर से पाने के लिए भी Google account recovery page की मदद लेनी होगी।

1. लॉगइन पेज पर जाकर यूजर को forgot Password का ऑप्शन चुनना होगा।

2. यहां आपसे पुराना पासवर्ड पूछा जाएगा, अगर आपको कोई पहले का पासवर्ड याद है जो वह सबमिट कर दीजिए नहीं तो फिर ‘try another way’ का विकल्प चुनें।

3. अगर आपने ईमेल आईडी को अपने फोन नंबर से जोड़ा हुआ है जो ठीक उसी वक्त आपको फोन नंबर पर मैसेज आएगा और साथ ही गूगल की ओर से स्मार्टफोन पर नोटिफिकेशन भेज दी जाएगी।

4. गूगल से प्राप्त नोटिफिकेशन पर में हां या ना का ऑप्शन चुनकर आप अपने फोन से ही डायरेक्ट ईमेल पर पहुॅंच जाएगे और फिर वहां अपना नया पासवर्ड चुन सकेंगे।