आपके आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर हैं रजिस्टर, आसानी से लगाए पता(How many mobile numbers are registered with your Aadhar card, find out easily)

97

(Find mobile numbers registered with your Aadhar card)हम सभी जानते हैं कि नया मोबाइल नंबर खरीदने के लिए आधार कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट है। सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना ज़रूरी किया हुआ है। क्या आप जानते हैं कि आपको आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉमयूनिकेशन (DoT) के नए वेब पोर्टल से यह आसानी से पता लगाया जा सकता है। DoT का नया पोर्टल Telecom Analytics for Fraud Management & Consumer Protection या TAFCOP से यूजर्स उन सभी फोन नंबर का पता लगा सकते हैं जो उनके आधार नंबर से लिंक है। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि आपको आधार कार्ड से कितने नंबर रजिस्टर हैं।

Find mobile numbers registered with your Aadhar card

Telecom Analytics for Fraud Management & Consumer Protection (TAFCOP) की नई वेबसाइट से यह पता लगाया जा सकता है कि आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं। हालांकि यह सेवा फिलहाल सिर्फ तेलंगाना और आंध्र प्रदेश सर्कल के लिए ही उपलब्ध है। आने वाले दिनों में देश के अन्य राज्यों के लिए भी शुरू हो जाएगी। अगर आप दो राज्यों में रहते हैं तो यहां हम बता रहे हैं कि आप अपने आधार कार्ड में रजिस्टर सभी सिम कार्ड के बारे में पता लगा सकते हैं।

Find mobile numbers registered with your Aadhar card

  • सबसे पहले  tafcop.dgtelecom.gov.in वेबसाइट पर जाएं। आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
  • यहां आपको अपना मोबाइल नंबर एड करके OTP के लिए रिक्वेस्ट करनी है।
  • दिए बॉक्स पर OTP डालने के बाद सब्मिट पर क्लिक करें।
  • यहां आपको अपने आधार कार्ड से रजिस्टर सभी मोबाइल नंबर देखने को मिलेंगे।

एक यूज़र कितने मोबाइल नंबर रख सकता है?

वेबसाइट की माने तो एक यूजर अपने नाम पर नौ मोबाइल कनेक्शन ले सकता है। वेबसाइट में बताया गया है कि अगर किसी यूज़र के नाम  पर नौ से ज़्यादा कनेक्शन हो तो उन्हें SMS कर यह सूचना दी जाएगा। इसके साथ ही वेबसाइट मोबाइल नंबर रिपोर्ट करने के स्टेप भी मौजूद हैं।